Digital Marketing Course- सीखें और पैसा कमायें

Free Digital Marketing Course Hindi me

Digital Marketing इंटरनेट की दुनिया मे ऑनलाइन पैसे कमाने और कैरियर बनाने का एक सुनहरा अवसर बन चुका है चूँकि आज का दौर डिजिटल हैं औऱ हर किसी के हाथों में स्मार्टफोन आ चुका हैं इसलिए Digital Marketing Course की डिमांड दिन-प्रतिदिन तेजी से बढ़ती जा रही हैं।

चूँकि इंडिया में इंटरनेट घर-घर तक पहुँच रहा हैं औऱ आम आदमी भी इंटरनेट पर आ रहा हैं इसलिए Digital Marketing तेज़ी से आगें बढ़ रही हैं औऱ बहुत सारे लोग इसे लाखों-करोड़ों रुपये कमा रहे हैं जिसे जुठलाय नहीं जा सकता हैं।

Free Digital Marketing Course Hindi me

इंटरनेट इस्तेमाल करने वाले यूज़र का ग्राफ़ तेज़ी से बढ़ता जा रहा हैं क्योंकि आज हर कोई अपने घर बैठें ऑनलाइन शॉपिंग करने लगा हैं चाहें खाने-पीने की चीजें हो या इलेक्ट्रॉनिक समान खरीदना हो, पढ़ना हो या पढ़ाना हो, मनोरंजन करने हो, बिज़नेस करना हो या अपने बिज़नेस के लिए ग्राहकों को ढूंढना हो इत्यादि सभी के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है।

इसलिए आज इंटरनेट एक बाज़ार बन चुका हैं भारत का ही नही बल्कि दुनिया का सबसे बड़ा बाजार जहां से दुनिया का कोई भी व्यक्ति अपने समान और सर्विस को बेच व ख़रीद सकता हैं जिसके लिए Digital Marketing सबसे अहम भूमिका निभाती हैं इसलिए Digital Marketing Course सीखने के लिए लोग लाखों रुपये खर्च करते है।

क्योंकि Digital Marketing के बिना आज किसी भी बिज़नेस को सफ़ल बना अंसभव सा लगता हैं औऱ इसका सबसे बड़ा उदाहरण वह कंपनियां है जो केवल Online Business करती हैं औऱ केवल ऑनलाइन ही अपने प्रोडक्ट और सर्विस बेचती हैं वह आज करोड़ों रुपये की कंपनियां बन चुकी हैं औऱ बड़ी-बड़ी कंपनियों में अपना स्थान स्थापित कर चुकी है।

इसलिए आज हर कंपनी अपने बिज़नेस को ऑनलाइन लेकर आ रही हैं जिसके लिए Digital Marketing सबसे ज़रूरी होती हैं जिसे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि Digital Marketing Course इतना महंगा औऱ बेहतरीन कैरियर ऑप्शन क्यों हैं औऱ इसकी डिमांड हर रोज़ क्यो बढ़ती जा रही है।

आज हम आपको Digital Marketing Course कैसे सीखें इनके बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिसमे आपको Free Digital Marketing Course Hindi औऱ Paid Digital Marketing Course Hindi दो विकल्पों के बारे में बताया जाएगा जिसे आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखनें में आसानी होगी।

Digital Marketing Course क्या हैं

किसी भी प्रोडक्ट और समान को ऑनलाइन विभिन्न माध्यमों के इस्तेमाल से लोगों तक पहुँचना औऱ अपने प्रोडक्ट व सर्विस के लिए ग्रहकों को ढूंढ़कर अपना समान बेचना Digital Marketing कहलाता हैं यह इसकी सरल शब्दों में परिभाषा हैं ज्यादा जानकारी के लिए डिजिटल मार्केटिंग क्या है इसे पढ़े!!

Digital Marketing Course में आपको इंटरनेट के विभिन्न माध्यमों के इस्तेमाल से फ़्री में औऱ पैसे लगाकर टूल व प्लगइन की मद्त से किसी बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे प्रमोट किया जाता है औऱ अपने समान व सर्विस को कैसे बेचा जाता हैं इसकी जानकारी प्रदान की जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स दो फ़ॉर्मेट में होता हैं एक टेक्स्ट यानी क़िताब के रूप में और दूसरा वीडियो फ़ॉर्मेट में इसलिए अधिकतर लोग डिजिटल मार्केटिंग वीडियो कोर्स से सीखना ज्यादा पसंद करते हैं क्योंकि यह प्रक्टिकल होता हैं औऱ चीजें बेहतर तरीके से समझ मे आती हैं।

Digital Marketing Course में क्या होता हैं

Digital Marketing करने के बहुत सारे तरीके होते हैं औऱ जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार होता जा रहा है वैसे-वैसे इंटरनेट से डिजिटल मार्केटिंग करने के नये-नये तरीक़े बढ़ते जा रहे हैं इसलिए डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें समय के साथ चीजों में बदलाव सँभव हैं।

Digital Marketing Course में आपको उन्ह सभी तरीकों के बारे में सिखाया जाता हैं जिसके द्वारा डिजिटल मार्केटिंग की जाती हैं जो निम्नलिखित प्रकार के होते हैं।

Search Engine Optimization (SEO)
Search Engine Marketing (SEM)
Social Media Marketing (SMM)
Pay-Per-Click (PPC) E-mail Marketing
Affiliate Marketing Content Marketing
Mobile Marketing Web Analytics

यह Digital Marketing के मुख्य तरीके हैं जिनका इस्तेमाल करके डिजिटल मार्केटिंग की जाती हैं इसलिए यह अगल-अलग या फ़िर एक ही कोर्स में होते हैं जिनके इलावा भी कोई चीजें होती हैं लेकिन यह सब सीखने के बाद आपको Digital Marketing Course का पूरा ज्ञान हो जाता हैं।

Digital Marketing Course कौन कर सकता हैं

अक़्सर यह सवाल लोगों के मन मे आता है कि Digital Marketing Course कौन कर सकता हैं और क्या यह मेरे लिए हैं तो हम आपको बता दें कि अगर आप क्रिएटिव हो औऱ Computer का ज्ञान रखते है तो आप डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं।

जैसे कि हमने आपको पहले ही बोला है कि जैसे-जैसे इंटरनेट का विस्तार होता जा रहा है वैसे-वैसे इंटरनेट से डिजिटल मार्केटिंग करने के नये-नये तरीक़े बढ़ते जा रहे हैं इसलिए डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा फील्ड है जिसमें समय के साथ चीजों में बदलाव सँभव हैं।

इसलिए एक Digital Marketing Expert बनाने के लिए आप मे कुछ विशेष बातों का होना आवश्यक हैं ताकि आप डिजिटल क्षेत्र में सफलता प्राप्त कर सकें।

सीखनें का जनून

इंटरनेट की दुनिया मे चीजें बदलती रहती हैं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण गूगल द्वारा SEO में समय-समय पर बदलाव किया जाता हैं जिसे सर्च इंजन के अलोगरिथम के काम करने के तरीकों में बदलाव आता हैं इसलिए हमेशा Digital Marketing में इन्ह अपडेट से अवगत औऱ सीखतें रहने का जनून बहुत आवश्यक हैं।

क्योंकि ऐसा बहुत बार देखा गया है कि जैसे ही गूगल द्वारा अल्गोरिथम अपडेट किया जता हैं तो उसे बहुत सारी वेबसाइट सर्च रैंकिंग से गायब हो जाती हैं जिसे आपके ऑनलाइन बिज़नेस पर प्रभाव पड़ता हैं।

विश्लेषण करने की जरूरत

Digital Marketing Course में आपको आज तक क्या-कैसे काम किया जाता हैं इसकी जानकारी हो जाती है परंतु केवल यही काफ़ी नही हैं क्योंकि इंटरनेट की दुनिया मे चीजें कैसे काम करती हैं यह केवल अनुभव से सीखा जा सकता हैं

इसलिए यह जरूरी नही की जो तकनीक का इस्तेमाल एक digital Marketer के लिए फायदेमंद हो वह आपके लिए भी हो Digital Marketing करने के लिए विश्लेषण करना सीखें और समझे कि आपके प्रतियोगी कैसे काम कर रहे है औऱ आप उनसे आगे कैसे बढ सकते हैं।

एक्सपेरिमेंट करना सीखें

एक digital Marketer हमेशा नई-नई चीजें खोजता है ताकी वह अपने आपको बाक़ी लोगों से बेहतर बन सकते इसलिए आपको Digital Marketing Course करने के बाद एक्सपेरिमेंट करके देखना होता है कि क्या चीज कैसे काम करती हैं।

इस प्रकार आप लगातार इस प्रकिया को फॉलो करके कई नई चीजें डिजिटल मार्केटिंग में खोज सकते हैं और आप एडवांस्ड डिजिटल मार्केटर बन सकते हैं।

क्रिएटिव कुछ अलग करना सीखें

Digital Marketing में आपका क्रिएटिव होना बहुत आवश्यक हैं क्योंकि आज हर कोई Digital Marketing Course करके डिजिटल मार्केटिंग तो सीख जाता हैं लेकिन वह दुसरों के तरीकों का ही इस्तेमाल करता हैं जो सालों से इस्तेमाल किये जा रहे हैं।

इसलिए आपके अंदर कुछ अलग औऱ बेहतर करने की क्षमता होनी चाहिए ताकी आप अपने पुराने तरीक़े को ही नये कपड़े पहनकर यानी कुछ अलग करके बेंच सकें जिसके लिए आपका क्रिएटिव होना बहुत जरूरी हैं।

Digital Marketing Course करने के फ़ायदे

आज के समय मे अगर किसी चीज की सबसे ज्यादा डिमांड हैं तो वह Digital Marketing Course की हैं और यह लगातार बढ़ती जा रही हैं क्योंकि इसे आपको अनेकों फ़ायदे होते है जो आज के नवजवानों को अपनी ओर खींच रही है जो इस प्रकार हैं।

1. इस कोर्स को करने के बाद आप आसानी से प्राइवेट नौकरी हासिल कर सकते है।

2. जो लोग लाखों रुपये की नौकरी करने की इच्छा रखते हैं उनके सपनों को Digital Marketing पूरा कर सकती हैं।

3. Digital Marketing Course करने के बाद आप अपना ख़ुद का बिज़नेस कर सकते हैं और ख़ुद के बॉस ख़ुद बन सकते है।

4. अगर आपका कोई फैमिली बिज़नेस है या कोई भी बिज़नेस है उसे आप Digital Marketing के द्वारा और अधिक फैला सकते है।

5. Digital Marketing के द्वारा आप इंटरनेट की दुनिया मे फेम के साथ नेम भी कमा सकते है जिसके उदाहरण आज आपको आसानी से देखने को मिल जाते है।

6. Digital Marketing के द्वारा आप अनेकों प्लेटफॉर्म और तरीको द्वारा घर बैठे ऑनलाइन पैसा कमा सकते है।

7. Digital Marketing अभी भी एक नया फील्ड ही हैं इसलिए यहाँ बहुत सारी ऑपर्चुनिटी हैं इसलिए यहाँ सफ़लता प्राप्त करने के अवसर बहुत ज्यादा है।

8. Digital Marketing एक ऐसा फील्ड हैं जिसे आप ख़ुद काम करके भी लाखों-करोड़ों कमा सकते हैं जिसका प्रूफ आपको इंटरनेट पर मिल जायेगा।

Digital Marketing Course कैसे सीखें

डिजिटल मार्केटिंग कोर्स कैसे सीखें अब सबसे बड़ा सवाल यह आता हैं क्योंकि इंटरनेट पर हर कोई अपना कोर्स बेचना चाहता है इसलिए इस विषय पर आपको अगल-अलग सुझाव देखने को मिलते है।

हम आपको बता दे कि आप Digital Marketing Course दो तरीको से सीख सकते हैं पहला पैसे लगाकर जिसमें आपको कम मेहनत करनी पड़ती हैं औऱ आप Digital Marketing स्टेप बाये स्टेप सीख सकते हैं।

दूसरा तरीका बिलकुल फ़्री हैं जिसमें आप इंटरनेट के विभिन्न माध्यमों का इस्तेमाल करके चीजें ढूंढ सकते हैं औऱ सीख सकते हैं जिसमें आपको अधिक ज्ञान होता हैं परंतु समय औऱ मेनहत बहुत अधिक बढ़ जाती हैं।

इसलिए हम आपको दोनों ही तरीकों को प्रदान कर रहे हैं और साथ ही किसमें क्या होगा इसकी जानकारी भी प्रदान करगें जिसे आपको अपने लिए सही विकल्प चुनें में बहुत मद्त मिलेंगी और आप Digital Marketing Course सीखकर पैसे कमा शरू कर पायेंगे।

Digital Marketing Course Paid

आज के समय मे डिजिटल मार्केटिंग को सीखने के लिए लोग 50 हज़ार से लाख रुपये तक खर्च करते है परन्तु यह काफ़ी महंगा हो जाता हैं जिसे हर कोई नही खरीद सकता इसलिए अगर आप दृढ़ निश्चय कर चुके है कि आपको Digital Marketing Course करके अपना कैरियर बनाना है तो आपको कम से कम सस्ते कोर्स से शरू करना चाहिए।

क्योंकि यह एक बहुत बड़ा फील्ड है और Digital Marketing को अगर फ़्री में सीखने जाएंगे तो आपको स्टेप बाये स्टेप कोई भी चीज नहीं मिलती जिसे आपको समझ ही नही आएगा क्या-कैसे-कब और किस तरह करना हैं।

इसलिए बहुत सारे लोगो Digital Marketing में आने से पहले ही अपना विचार बदल देते हैं इसलिए सही विकल्प यही है कि आप ऐसे कोर्स से शरू करें जिसमें कम पैसों में Digital Marketing का पूरा मॉडल समझाया जाता हैं जिसे आपको पता लग जाता है कि आपको क्या-कैसे-कब और किस तरह करना हैं।

इसलिए हम आपको Udemy के कुछ कोर्स की लिस्ट प्रदान कर रहे है जो आपको Digital Marketer बने में बेहद मदतगार रहेगा और जो लोग जल्दी से डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं और समय बचने के साथ पैसे कमाना शरू करना चाहतें है यह सभी कोर्स Udemy के Best Selling Course है जिसे लोगों ने काफ़ी पसंद किया है

Digital Marketing Course- सीखें और पैसा कमायें

कोर्स की जानकारी

26.5 hours on-demand video
8 articles
Full lifetime access
Assignments
Certificate of Completion
✅ Hindi Language
30,404 Students Enrolled ✅
Best Seller Course Udemy ✅
READ MORE
BUY NOW
Digital Marketing Course- सीखें और पैसा कमायें

कोर्स की जानकारी

23.5 hours on-demand video
38 articles
Full lifetime access
4 downloadable Resources
Certificate of Completion
✅ English Language
454,629 Students Enrolled ✅
Best Seller Course Udemy ✅
READ MORE
BUY NOW
Digital Marketing Course- सीखें और पैसा कमायें

कोर्स की जानकारी

82 hours on-demand video
50 articles
Full lifetime access
95 downloadable Resources
Certificate of Completion
✅ English Language
23,486 Students Enrolled ✅
Best Seller Course Udemy ✅
READ MORE
BUY NOW
Digital Marketing Course- सीखें और पैसा कमायें

कोर्स की जानकारी

8.5 hours on-demand video
4 articles
Full lifetime access
Assignments
Certificate of Completion
✅ English Language
43,175 Students Enrolled ✅
Best Seller Course Udemy ✅
READ MORE
BUY NOW

Free Digital Marketing Course 

इंटरनेट पर हर चीज़ मौजूद हैं इसलिए अगर आप Digital Marketing Course Free में करना चाहते हैं तो Google, Youtube व internet की मद्त से सीख सकते हैं परंतु आपको कोई भी चीज स्टेप बाये स्टेप या पूरी जानकारी के साथ मिलनी बहुत मुश्किल होती है।

इसलिए लोग Digital Marketing Course खरीदते हैं जिसे वह बहुत कम समय मे चीजो को समझ लेते हैं औऱ फ़्री में चीज़ो को सीखने में बहुत समय लगता हैं क्या-कैसे सीखना और करना हैं इसमें मुश्किलात का सामना करना पड़ता हैं।

इसलिए हम आपको कुछ ऐसे Free Digital Marketing Course के बारे में बता रहे हैं जो आपके डिजिटल मार्केटर बने के सफ़र में मदतगार साबित होंगे जो इस प्रकार है।

Google से Free Digital Marketing Course करें

यह एक अच्छा विकल्प है Free में Digital Marketing Course को सीखने के लिए वह भी गूगल के प्लेटफार्म के द्वारा जहाँ आपको  Digital Marketing से सम्बंधित 28 कोर्स प्रदान किये गए है वह भी बिल्कुल फ़्री जो इस प्रकार है।

Fundamentals of digital marketing
Get a business online
Write a Business Plan
Google Ads Search
Google Ads Display
What is Social?
Shopping Ads
Google Ads Video
Google Ads – Measurement
How to enhance and protect your online campaign
Customer Segmentation and Prospecting
Content, Advertising & Social IMC
Marketing in a Digital World
Understanding the web
Host a design thinking workshop
Learn about Agile project management and SCRUM
Use Digital Tools for Everyday Tasks
Build Your Online Business
Prepare For Your Business Plan
Connect and Collaborate Anywhere with Digital Tools
Make sure customers find you online
Create a Presentation “All About a Topic”
Create a Photo Journal in Google Docs

यह सब गूगल द्वारा दिये गए फ़्री कोर्स हैं जिसे पूरा करने के बाद आप सर्टिफिकेट भी हासिल कर सकते हैं यह सभी वीडियो इंग्लिश में हैं और प्रत्येक कोर्स कई घंटे का होता हैं तो फ़्री में डिजिटल मार्केटिंग सीखने का यह सुनहरा मौका है।

Free Google Online Course

Udemy से Free Digital Marketing Course करें

Udemy ऑनलाइन वीडियो के माध्यम से सीखने औऱ सिखाने का एक बहुत बड़ा प्लेटफॉर्म हैं जहाँ आपको बहुत सारे कोर्स फ़्री में भी मिलते हैं इसलिए हम आपको सभी Free Digital Marketing Course की लिस्ट प्रदान कर रहे हैं जो आपके लिए मदतगार रहेगी।

क्योंकि Udemy से आप अपनी भाषा हिंदी में भी सिख सकते है इसलिए इस लिस्ट में आपको हिंदी भाषा मे डिजिटल मार्केटिंग सीखने को मिल सकती हैं।

See More Course

LearnVern से Free Digital Marketing Course करें

कोरोना वायरस के दौरान देश मे लॉकडाउन में LearnVern की तरफ़ से Free Digital Marketing Course प्रदान किया गया था वह भी अपनी भाषा हिंदी में तो अगर आपको इंग्लिश में अच्छी तरह समझ नही आता तो आपके लिए LearnVern का का Free Digital Marketing Course बेहद अच्छा विकल्प है।

क्योंकि इसे आप हिंदी में आसानी से समझ सकते हैं और इस कोर्स में आपको डिजिटल मार्किट के कई सारे मॉडल सीखनें को मिलते हैं जो नीचे दिए गए हैं।

Introduction Of Digital Marketing
Digital Marketing Strategy
Exploring A Digital Marketing
Starting With Website
Content Marketing
Email Marketing
Mobile Marketing
Video Marketing
Social Media Marketing
Google Tag Manager
Digital Marketing Master Quiz
Seo-search Engine Optimization
Fundamentals Of Google Adwords
Fundamentals Of Google Analytics
Expanding Your Digital Marketing Skill

जो लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहतें है और वह बिल्कुल नये हैं उनके लिए ऊपर बातये गए Free Digital Marketing Course बहुत हेल्पफुल होगें जिसे उन्हें डिजिटल मार्केटिंग के बारे में तेज़ी से सीखनें में मद्त मिलेगी।

हम आपको बता दे कि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा फील्ड हैं इसलिए हमारे द्वारा बताई गई जानकारी के साथ आप अपनी अच्छी तरह शरुवात कर सकते हैं औऱ समय के साथ-साथ अपने आपको अपडेट रखकर औऱ सीखकर Digital Marketing एक्सपर्ट बन सकते है।

यह दौर Digital Marketing का हैं जो तेजी से बढ़ती जा रही हैं जिसके साथ नौकरियां पैदा हो रही है साथ ही घर बैठें पैसे कमाने के अवसर प्रदान करती हैं इसलिए यह सही समय है कि आप जल्दी से जल्दी डिजिटल मार्केटिंग सीखें ताकि आप जल्दी से जल्दी पैसे कमाना शरू कर पाये।

>Blog क्या है और ब्लॉग्गिंग कैसे करें सीखें
>Affiliate Marketing क्या है और कैसे शरू करे
>Online Business कैसे करे सम्पूर्ण जानकारी सीखे
>Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे लाखों रुपये कमायें
>Best Hindi Blog और Blogger लाखों पैसे कमातें है

हमनें अपने इस आर्टिकल में सभी जानकारी प्रदान करने की कोशिश की हैं और डिजिटल मार्केटिंग सीखने के दोनों तरीको के बारे में बताया हैं अब जो लोग जिस तरह डिजिटल मार्केटिंग सीखना चाहते हैं वह उस विकल्प को चुन सकते हैं

लेक़िन हमारी राय यह है कि आप ऐसे कोर्स के साथ शरू करें जिसे आपको डिजिटल मार्केटिंग की सभी टर्म्स का पता लग जाये और फिर आप अपने-आप पर काम करके उन्हें बेहतर बनाये।

हम उम्मीद करते है कि आपको हमारी यह जानकारी पसंद आई होंगी तो अगर आपको पसंद आती है तो इसे उन्ह लोगों के स्टब जरूर शेयर करे जो बेरोजगार है और इंटरनेट से घर बैठे पैसे कमाना चाहते हैं इसलिए कम से कम एक दोस्त के साथ शेयर जरूर करें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।