Mobile से Youtube Video Download कैसे करे

Youtube video download कैसे करे यह सवाल अक्सर उन लोगो के मन मे आता है जिनको youtube पर video देखना पसंद होता है। india में Reliance jio के आने के बाद Youtube पर video देखना लोगों का शोक हो गया है। क्योंकि Reliance jio के आने के बाद ग्रहको को बहुत सस्ते दामो में internet की सुविधा मिल रही है।

और न केवल reliance jio द्वारा ग्रहको को अच्छे-अच्छे offer दिए जा रहे है बल्कि बाकी company भी हर दिन नये offer लेकर आती है। तो चलिए अब हम अपने topic पर आते है और जानते है कि Youtube videos download कैसे की जाती है।

Youtube Videos Download Kaise Kare

how to youtube video download

जब हम Youtube पर कोई video देखते है तो बहुत सारी video ऐसी होती है जिन्हें हम अपने दोस्तों के साथ share करना चाहते है या फिर अपने phone में save करना चाहते है। उसके लिए हमे उस video को अपने फ़ोन में save करना पड़ता है।

परंतु youtube में ऐसा कोई feature हमे नही मिलता जिसकी help से हम youtube video download कर सके अपने phone की memory और gallery के अंदर तो चिंता करने की कोई बात नही है।

आज हम आपको ऐसे 2 तरीको के बारे में बताने वाले है एक ऐसे तरीके के बारे में बतायगे जिनकी help से आप बिना कोई application download किये ही youtube videos download कर सकते है।

और एक ऐसे तरीके के बारे में भी आपको बतायगे जिसमे आपको एक apps को download करना है जिसके help से आप youtube की किसी भी video को मिनिटों में डाउनलोड कर सकते है। इस post को पूरा पढ़ने के बाद आप ये कभी नही पूछेगे की youtube video कैसे download करे। तो चलिए जानते है उन 2 तरीको के बारे में

यह भी पढ़े

>प्रोफेशनल Youtube Channel कैसे बनाये

>Youtube से पैसे कैसे कमाये सीखे

>मोबाइल में Facebook video download कैसे करे आसान तरीके

How to youtube video download without application

सबसे पहले हम आपको बताने वाले है कि कैसे आप बिना किसी applications को download किये ही youtube video download कर सकते है। क्योकि बहुत से लोगो youtube video download करना चाहते है।

परंतु वह साथ मे यह भी चाहते है कि इसके लिए उन्हें किसी तरह की कोई application न download करनी पड़ी। क्योंकि smartphone की Ram और Rom कम होने के कारण उसमे hang होने की probleam आने लगती है। उस condtions में आप इस तरीको को इस्तेमाल कर सकते है।

– बिना किसी application के youtube video download करने के लिए आपको google chrome की आवश्यकता पड़ेगी जो कि आमतौर पर हर किसी smartphone में आसानी से मिल जाता है।

how to youtube video download

– सबसे पहले आपको google chorme में youtube को open करना है। और फिर जिस youtube video को आप download करना चाहते है उस पर क्लिक करे।

– Video पर click करने के बाद आपको google chorme के सबसे ऊपर उसके URL में www. को edit करना है और वह पर आपको ss type करने के बाद उसे search करना है।

– जैसे ही आप search करते है तो एक windown open होती है जैसी की ऊपर दिखाई गई है। इसके बाद आप जिस quality की yotube video download करना चाहते है उसे select करे और आपकी video download होना शुरू हो जायेगी।

यह भी पढ़े

>Jio सिम पर फ्री में caller Tune कैसे लगाये जानिए

>Dream 11 Cricket कैसे खेले जानिये ?

how to youtube video download

 इस तरह आप बिना किसी software/application के कोई भी youtube video download कर सकते है। यह एक बहुत आसान तरीका है youtube से video download करने के लिए

परंतु अगर इस तरीके को follow नही करना चाहते है। और किसी apps की help से youtube video download करना चाहते है तो हम आपको एक apps के बारे में बताने वाले जिसकी help से आपके लिए youtube video download करना और भी आसन बना देंगे तो चलिए जानते है उसके बारे में

How to Youtube video download by Apps

सबसे पहले आपको एक app download करना पड़ेगा जिसका नाम है Tubemate यह app बिल्कुल youtube की तरह ही काम करता है पर इसकी help से बड़ी ही असानी से youtube video download कर सकते है। इस app को आप google पर search करके download कर सकते है या फ़िर नीचे install button पर click करके आप इसे download कर सकते है।

how to download youtube videos

– Tubemate app को download और install करने के बाद आप जिस youtube video को download करना चाहतें है उसे select करे।

– Video select करने के बाद tubemate के सबसे ऊपर download button पर क्लिक करे।

– Download button पर क्लिक करने के बाद एक new windown खुल जाती है जिसमे आपको youtube video download करने की quality को select करे। और फिर आपकी youtube video बहुत तेजी से download होना शुरू हो जाएगी।

तो दोस्तो इस प्रकार आप tubemate apps की मद्त से किसी भी youtube video को एक क्लिक में download कर सकते है उम्मीद करतें है अब आप समझ गए होंगे कि कैसे youtube video download की जाती है।

हम उम्मीद करते है की आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और आप कोई सवाल है तो हमे कमेंट करें

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।