Affiliate Marketing क्या है और कैसे शरू करे

आज Technology के साथ पैसे कमाने के तरीके भी बढ़ चुके है। अब आप internet की help से घर बैठ पैसे कमा सकते है। बहुत सारे लोगो को अभी तक internet से पैसा कमाने के बारे में नही पता और कुछ लोगो का माना है कि internet से ज्यादा पैसा नही कमाया जा सकते। इसलिए आज हम आपको affiliate marketing के बारे में बताने वाले है जिसे आप हजारों नही बल्कि लाखों रुपये कमा सकते है।

आज internet की help से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है। जिसमे से Top 5 पैसा कमाने के तरीको के बारे में हम आपको पहले ही बता चुके है।

परन्तु affiliate marketing से ज्यादा पैसे कमाने वाला और कोई दूसरा तरीका नही है। इसकी मदत से आप जितने चाहो उतने पैसे कमा सकते है और यह बिल्कुल सच है। क्योंकि बहुत सारे लोगो ऐसा कर रहे है।

what is affiliate marketing hindi

affiliate marketing बहुत आसान है क्योंकि इसे हर वह व्यक्ति कर सकता है जो व्यक्ति internet का इस्तेमाल करता है। affiliate marketing ख़ासकर उन blogger के लिए भी एक बेहतर option है जिनका blog google adsense से approved नही हो पाता है। वह आसानी से इसका इस्तेमाल कर सकते है।

जो लोग affiliate marketing का इस्तेमाल करते है। वह इसे google adsense से भी बेहतर मानते है। क्योंकि इसे होने वाली earning google adsense से ज्यादा होता है।

affiliate marketing क्या है और इसे कैसे शुरू करें। इस बारे में आज हम आपको पूरी जानकारी देने वाले है। अगर आप affiliate marketing के बारे में जानना चाहते है तो इस Post को ध्यान से पढ़ें।

>Google adsense क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे करें

Affiliate Marketing क्या है

Online समान बेचने वाली बहुत सारी कंपनियां affiliate Program चलती है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc इन affiliate Program को join करके कोई भी व्यक्ति उस website के किसी भी समान को बेच सकता है। जिसके बाद उसको Commission मिलता है। यह commission अलग-अलग Product का अलग-अलग होता है। इसी Process को affiliate marketing कहते है।

आज हमें कुछ भी समान खरीदना हो तो हमारे पास online और offline दो option होते है। आज online shopping का trends है। क्योंकि आज बहुत सारे लोग online समान खरीदना पसंद करते है। offline बाजार की तुलना में online समान की कीमत भी कम होती है।

इसलिए जो कंपनी अपने business को online बढ़ाना चाहती है वह affiliate Program चलती है। ताकि वह अपने prouduct को अधिक से अधिक बेच सके। इसलिए वह affiliate Program के जरिये लोगो को अपने साथ जोड़ती है। और उनके द्वार किसी Product को बेचने पर commission देती है।

>Digital Marketing क्या है और कैसे करते है

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

Affiliate marketing करने के लिए आपको सबसे पहले affiliate Program को join करना पड़ता है। internet पर आपको बहुत सारे affiliate Program मिल जाते है आप जिस तरह के Product को sell करना चाहते है उस affiliate Program को join करे।

इसके बाद आपको उस website पर उपलब्ध किसी भी समान को sell करने के लिए उस Product का link generate करना पड़ता है। और फिर उसे online Promot करना है और जब उस लिंक पर क्लिक करके कोई Product खरीदता है तो आपको commission मिलता है।

जैसे किसी salesman को किसी product को बेचने के लिए कंपनी की तरफ से incentive यानी Commission दिया जाता है उसी प्रकार affiliate marketing से किसी product को बेचने पर Commission मिलता है। इसलिए अगर आप मे किसी product को बेचने का हुनर है तो यह आपके लिए पैसे कमाने का एक अच्छा plateform है

Affiliate Program

जो online website ऐसे Program चलती है। जिसे वह उस website के किसी भी Product को promot करके sell करने के बाद commission देती है। उन online website के इन Program को affiliate Program कहते है। जैसे amazon, flipkart, sanpdeal, clickbank, ebay, etc

Affiliate Link

Affiliate Program join करने के बाद किसी product को बेचने के लिए हमे उसका एक लिंक generate करना पड़ता है। जिसे Affiliate Link कहते है।

Affiliates

जो लोग इन Program को join करते है और उस website के product को promot करके commission कमाते है उन्हें Affiliates कहा जाता है।

Affiliate Marketing कैसे करें- How to Start affiliate marketing

अब सबसे बड़ा सवाल आता है कि affiliate marketing कैसे करें। क्योंकि इसके लिए आपको product का promotion करना पड़ता है। जिस वह ज्यादा से ज्यादा लोगो तक पहुच सके और आप उस product को बेच सके। इसलिए अब हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले है जिसे आप affiliate marketing कर सकते है।

Blogging

affiliate marketing करने के लिए यह सबसे अच्छा option है बहुत सारे blogger affiliate marketing करके पैसा कमाते है। आप भी अपना एक blog बनाकर affiliate markting शरू कर सकते है।

1 अपने Blog niche के हिसाब से affiliate program join करके उन्हें promot कर सकते है।

2. किसी product का review लिखकर उसे promot कर सकते है।

3. अपने blog viewers को किसी product को recommended करके उसे promot कर सकते है।

यह भी पढ़े

>Blogging क्या है और कैसे करे

>Blogging से पैसे कैसे कमाये

>Blog और Website के लिए सही Niche कैसे चुने

Youtube

affiliate markting करने के लिए यह दूसरा सबसे अच्छा तरीका है क्योंकि आज लोगो google के बाद Youtube देखना पसंद करते है। जहाँ आपको बहुत ज्यादा traffic मिलता है वहाँ पर आप अपने product promot कर सकते है।

1 जिन चीजों को वीडियो बनाते समय इस्तेमाल करते है उनका affiliate link description box में दे सकते है।

2. किसी product को बेचने के लिए उसका video बना सकते है।

3. Youtuber के लिए product recommended कर सकते है।

यह भी पढ़े

>Youtube से पैसा कैसे कमाये ?

>Youtube video download कैसे करे

>Youtube video पर  wahtch Time कैसे बढ़ाए

Facebook page and facebook Group

यह तरीका वह लोगो इस्तेमाल कर सकते है जो लोगो facebook पर ज्यादा समय बिताते हैं। साथ ही जिन लोगो के पास youtube channel और blog नही है वह भी अपना facebook page और facebook group बनाकर affiliate product को promot करके बैच सकते है।

>Facebook नाम और Passwprd कैसे बदले

Whatsapp

जो लोगो smartphone का इस्तेमाल करते है उनके phone में whatsapp जरूर होता है। इसलिए अगर आप चाहो तो whatsapp का इस्तेमाल करके भी affiliate marketing कर सकते है।

1 Affiliate program join करें।

2. जो लोगो online समान खरीदना पसन्द करते है उनका एक group बनायें।

3. Online आने वाली best deal को find करे और उसका affiliate link को whatsapp group में share करें।

Twitter

आप twitter का इस्तेमाल करके भी affiliate marketing शुरू कर सकते है। यहां पर भी आपको बहुत सारा traffic मिलता है। अगर आपके twitter पर आपके अच्छे ख़ासे follower है तो वहाँ आप अपने product के affiliate link को promot कर सकते है।

Affiliate Marketing Program महत्वपूर्ण बातें

-Affiliate link और google addsens को एक साथ इस्तेमाल किया जा सकता है।

-Affiliate marketing से कमाये गये पैसे bank account में transfer किये जा सकते है।

-Affiliate program कोई भी join कर सकता है। यह बिल्कुल free है।

-Affiliate marketing करने के लिए आपके पास website हो यह जरूरी नही। आपको product sale करने है इसके लिए आप जिस मर्ज़ी method का इस्तेमाल कर सकते है।

-Affiliate program में आपको product बेचने पर ही commission यानी पैसा मिलता है।

-Affiliate program ढूंढने के लिए आप internet पर सर्च कर सकते है जैसे amazon affiliate program, flipkart affiliate program etc

♦ किसी website पर affiliate program उपलब्ध है या नही ये जाने के लिए उसके footer में affiliate program का लिंक check करें।

तो दोस्तो हमे आपको पूरे विस्तार से बताया है कि affiliate marketing क्या है और affiliate marketing कैसे शुरू करें। उम्मीद करता हूँ दोस्तो यह Post आपके लिए helpful रही होगी। अगर आपको हमारी यह Post पसंद आये और इसे आपको जरूर मद्त मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो उसे सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें और फिर आपको कोई समस्या आती है तो हमे Comment में जरूर बतायें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें.

HP Jinjholiya
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। अब मैं ब्लॉगिंग, यूट्यूबर, डिजिटल मार्केटिंग और कंटेंट क्रिएटर के क्षेत्र में एक बहुमुखी पेशेवर हूं। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।