Aaj Ki Dream11 Team- आज की ड्रीम11 टीम क्या होगी और कैसे बनाये जानिए

WhatsApp Channel Join
4.1/5 - (491 votes)

ड्रीम11 खेलने वालों के लिए Aaj Ki Dream11 Team क्या होगी और ड्रीम11 टीम कैसे बनाएं इसके लिए बहुत विश्लेषण करना पड़ता हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा ड्रीम11 में पॉइंट हासिल करकें अच्छा रैंक ला सकें औऱ ईनाम के रूप में हजारों-लाखों रुपये जीत सकें।

क्योंकि इंडिया में सबसे ज्यादा क्रिकेट का क्रेज़ है और क्रिकेट खेलना और देखना सभी को पसंद होता है इसलिए अधिकतर लोग ड्रीम11 में क्रिकेट की टीम बनाकर ही खेलते हैं औऱ मैच शरू होने से पहले Aaj Ki Dream11 Team का चुनाव कैसे करें या Aaj Ki Dream11 Team क्या होगीं यह हर कोई जानना चाहता हैं।

इसलिए आज हम आपको उन सभी तरीकों के बारे में बताने वाले हैं जिसकी मदद से आपको Aaj Ki Dream11 Team की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं और जिससे आपको अपने Dream11 Team बनाने में मदद मिलेगी।

Aaj Ki Dream11 Team- आज की ड्रीम11


Dream11 टीम बनाना वैसे तो बहुत ही आसान है कोई भी दोनों टीमों में से किसी भी 11 खिलाड़ी को चुनकर अपनी टीम बड़ी आसानी से बना सकता है लेकिन इसमें जीतने की संभावना ना के बराबर होती है।

क्योंकि Dream11 में प्रत्येक कॉन्टेस्ट को हजारों-लाखों लोग खेलते हैं ऐसे में हजारों-लाखों लोगों में से किसी एक टीम को ही पहला स्थान प्राप्त होता है और उस टीम में केवल वहीं खिलाड़ी होते हैं जोकि मैच में सबसे ज्यादा पॉइंट हासिल करते हैं तभी वह ड्रीम11 में पहला स्थान प्राप्त कर सकते हैं और लाखों रुपए कमा सकते हैं।

हालांकि कोई Dream11 से लाखों रुपए का कमाना चाहता है लेकिन इसके लिए एक ऐसी टीम बनानी पड़ती है जोकि बाकी टीमों से बेहतर प्रदर्शन करेगी लेकिन यह काम इतना आसान नहीं होता जितना कि आपको टीवी पर विज्ञापनों में देखने को मिल जाता है इसके पीछे आपको क्रिकेट नॉलेज होने के साथ-साथ अच्छी तरह विश्लेषण करने की आवश्यकता होती है।

चूँकि हर दिन कोई न कोई मैच होता रहता हैं इसलिए हर कोई मैच का विश्लेषण नहीं कर सकता साथ ही Dream11 पॉसिबिलिटी का गेम भी हैं कब कौनसा खिलाड़ी चल जाये किसी को नहीं पता होता इसलिए क्या-क्या सम्भावना हो सकती है उन संभावनाओ के अनुसार कई टीम बनाकर खेलना पड़ता है।

इसलिए अगर आप Aaj Ki Dream11 Team क्या होगी और उसकी क्या-क्या संभवित टीम हो सकती हैं उसके लिए आप नीचे अलग-अलग संभावनाओ के साथ बहुत सारी Aaj Ki Dream11 Team प्रदान की गई हैं जहाँ से आपकों बेहतरीन ड्रीम11 टीम बनानें में सहयोग होगा।

Dream11 सबसे लोकप्रिय फेंटेसी स्पोर्ट्स गेम है जिस पर आप लगभग सभी प्रकार के खेलों जैसे क्रिकेट, फुटबॉल, कबड्डी, बेसबॉल, बास्केटबॉल, हॉकी, हैंडबॉल, वॉलीबॉल इत्यादि की टीम बनाकर व जीतकर हजारों-लाखों रुपये कमा सकते हैं।

जिसके लिए आपके पास किसी भी खेल का नॉलेज होना चाहिए जिसके इस्तेमाल से आप अपना खुद का एक टीम बनाते हैं और उन्ह खिलाड़ियों को सेलेक्ट करते हैं जोकि सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले होते हैं तभी आप ड्रीम11 से पैसे जीत पाते हैं।

Aaj Ki Dream11 Team कैसे बनायें


अगर आप ड्रीम11 में क्रिकेट खेलतें है तो आपको दोनों टीम से 11 खिलाड़ी सेलेक्ट करने होते है जिसमे 1-2 विकेट कीपर, 3-5 बैट्समैन, 1-3 ऑल-राउंडर और 3-5 बौलर्स सलेक्ट कर सकते है साथ ही आप किसी भी एक टीम से ज्यादा से ज्यादा 7 खिलाड़ी ही चुन सकते है बाक़ी दूसरी टीम से सलेक्ट करके 11 खिलाड़ी की टीम तैयार करनी होती है।

अब जो खिलाड़ी सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा उसको आपको कैप्टन तथा उसके बाद जो सेकंड खिलाड़ी है जो सबसे अच्छा प्रदर्शन करेगा उसको वॉइस कैप्टन बनाना होता है और इस प्रकार आप अपनी एक ड्रीम11 टीम बना सकते हैं।

अगर आप आज Dream11 में कोई मैच खेल रहे हैं और Aaj Ki Dream11 Team बनाना चाहते हैं तो हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जिनको फॉलो करके आप किसी भी Dream11 मैच के लिए एक बेहतरीन टीम बना सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा पॉइंट हासिल करके पैसे कमाने का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

1. स्टेडियम का स्टेटस देखें

किसी भी मैच के शुरू होने से पहले सबसे पहले आपको वह मैच किस स्टेडियम में होने वाला है उसके आँकड़े देखने है ताकि आपको यह पता लग सके कि उस स्टेडियम में किस तरह की पिच रहती है, उस स्टेडियम में स्कोर कितना होता है, बाउंड्री छोटी है या बड़ी व स्पिन-पेस किसकों हेल्पफुल है इत्यादि यानी आपको उस स्टेडियम के आंकड़ों को देखना हैं औऱ अपनी टीम बनाते समय इस्तेमाल करना है।

2. पिच रिपोर्ट

किसी भी मैच को जीतने में पिच को भी महत्वपूर्ण माना जाता है इसलिए मैच के शुरू होने से पहले ही पिच रिपोर्ट के अनुसार कैप्टन पहले ही निर्णय कर लेते हैं कि अगर वह टॉस जीते है तो उन्होंने फील्डिंग पहले करनी है या फिर बैटिंग पहले करनी है इसलिए आपको Aaj Ki Dream11 Team बनाते समय इस बात को भी मद्देनजर रखना है।

-बैटिंग पिच

अगर बैटिंग पिच होती है तो आपको उसी अनुसार Aaj Ki Dream11 Team को तैयार करना है जैसे मान लीजिए अगर बैटिंग पिच है तो इसका मतलब है कि विकेट कम हो सकती है इसलिए बैटिंग पिच की क्या-क्या सम्भावना हो सकती है उन संभावनाओ के अनुसार टीम बनाये।

-बोलिंग पिच

बोलिंग पिच का मतलब है कि उस पिच में बॉल्स को ज्यादा फायदा मिलेगा जिसका मतलब हो सकता है कि उस मैच में ज्यादा विकेट गिरे तो इस बात को ध्यान में रखकर आप पिच की क्या-क्या संभावनाएं हो सकती है उन संभावनाओं के अनुसार टीम बनाएं

-पेस और स्पिन

हर टीम में कुछ फास्ट बॉलर होते हैं तो कुछ स्पिन बॉलर होते हैं अब आपको अपनी टीम में स्पिन बॉलर को रखना है या फ़िर फास्ट बोल को रखना है जिसे आप एक बेहतरीन टीम बना पाए इसके लिए आप पिच रिपोर्ट देखें कि वह स्पिन बॉलर के लिए अच्छी है या फिर फास्ट बॉलर के लिए अच्छी है उन्हीं संभावनाओं के अनुसार अपनी Aaj Ki Dream11 Team टीम बनाएं

-विन प्रेडिक्शन

एक ही पिच पर दोनों टीम बहुत बार खेल चुकी होती है तो किस टीम का विन प्रिडिक्शन बेहतर है उन संभावनाओं को देखते हुए भी हम अपनी ड्रीम11 टीम बनानी चाहिए।

3. खिलाड़ी के आँकड़े देखें

किसी भी प्लेयर को अपनी टीम में सेलेक्ट करने से पहले उसके पिछले मैच के आंकड़े उठाकर देखें और एनालिसिस करें कि उसके द्वारा पिछले मैच में किस तरह का प्रदर्शन किया गया है और किस टीम के खिलाफ उसके आंकड़े कैसे हैं अगर वह इनफॉर्म खिलाड़ी है और उसके आंकड़े भी सही है तो उसी अनुसार टीम बनाये।

4. विकेट कम गिरेंगी

ऐसी संभावना हो सकती है कि मैच में किसी एक टीम से विकेट कम गिरे तो ऐसे में आप उस टीम के बेस्टमैन कम लेंगे और अन्य खिलाड़ी जोकि महत्वपूर्ण योगदान प्ले कर सकते हैं उनको अपनी टीम में शामिल करेंगे।

5. विकेट ज्यादा होगी

ऐसी संभावना भी हो सकती है कि दोनों टीमों में से 6 से 7 खिलाड़ी आउट हो ऐसे में आप अपनी टीम में बॉलर्स को ज्यादा तवज्जो दे सकते हैं और 3 से ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ी को आप कैप्टन भी बना सकते हैं और विकेट ज्यादा होगी इस संभावना को सोचकर आप अलग-अलग तरह से टीम बनाएं।

6. A टीम की जीत

अगर आपका प्रेडिक्शन है कि आज A टीम जीतने वाली है तो आपको उसी अनुसार और उन्हीं संभावनाओं के अनुसार ए टीम से उन खिलाड़ियों को सेलेक्ट करना है जोकि ज्यादा से ज्यादा मैच में योगदान देने वाले हैं।

7. B टीम हारेगी

अगर आपका प्रेडिक्शन है कि आज B टीम हारने वाली है तो आपको अब उन्ह खिलाड़ियों को सेलेक्ट करना है जोकि अच्छी बैटिंग और बोलिंग करके ज्यादा से ज्यादा पॉइंट हासिल कर सकते हैं उन्हीं संभावनाओं के साथ आपको Aaj Ki Dream11 Team बनानी है।

8. बराबर का मुक़ाबला

ऐसी भी संभावनाएं हो सकती है कि दोनों टीम फॉर्म हो और अच्छी तरह से टूर्नामेंट खेल रही हो ऐसी स्थिति में आपको दोनों तरफ से बराबर के खिलाड़ियों को सेलेक्ट करना है और दोनों तरफ से अच्छी क्रिकेट खेलने की संभावनाओं को देखते हुए ड्रीम11 टीम तैयार करनी है।

कुल मिलाकर ड्रीम11 अनेक संभावनाओं का खेल है इसमें केवल आप अपने क्रिकेट नॉलेज के अनुसार ही नहीं खेल सकते इसके अलावा भी आपको अलग-अलग संभावनाओं के अनुसार अलग-अलग टीम बनाकर ड्रीम11 में खेलना पड़ता है।

अगर आपने गौर किया हो तो ड्रीम11 में हर बार वही टीम सबसे टॉप पर आती है जिसके प्लेयर सबसे बेहतरीन खेलते हैं और उस टीम में उन्ह प्लेयर को भी कैप्टन तक बना दिया जाता है जोकि पहली बार या डब्बू कर रहे होते हैं यह दर्शाता है कि यह संभावनाओं का खेल है जिसमें आपको अपनी पॉसिबिलिटी के हिसाब से अलग-अलग टीम को ड्रीम11 में तैयार करना पड़ता है।

इसलिए Aaj Ki Dream11 Team बनाने से पहले आपको उन सभी पॉसिबल ड्रीम11 टीम की जानकारी होनी चाहिए जोकि उस मैच में बनाई जा सकती है ताकि आप भी अपनी संभावनाओं के अनुसार अलग-अलग तरह की टीम बना सकें ताकि कोई ना कोई टीम आपकी लकी साबित हो सके।

जिसके लिए आप ऊपर दिया गये टेलीग्राम चैनल को ज्वाइन कर सकते हैं जिस पर आपको अलग-अलग तरह से और अलग-अलग संभावनाओं के साथ अलग-अलग Aaj Ki Dream11 Team प्रदान की जाती है जिसे आप अपनी अलग टीम बना सकते हैं और Dream11 टीम बनाने के लिए अनुमान प्राप्त कर सकते है।

आज की Dream11 Team की भविष्यवाणी क्या है?

– आज के लिए Dream11 टीम की भविष्यवाणी दोनों टीमों के खिलाड़ियों के एक समूह का चयन करने के लिए है, जो आगामी मैच में अच्छा प्रदर्शन करने की संभावना रखते हैं। ड्रीम11 प्लेटफॉर्म में अन्य खिलाड़ियों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए इस टीम का चयन एक फंतासी खेल उत्साही द्वारा किया जाता है।

आज के मैच की dream 11 टीम क्या होगी?

– आज के मैच की ड्रीम11 टीम खेल की स्थिति और खिलाड़ियों के प्रदर्शन को प्रभावित करने वाले अन्य कारकों के आधार पर भिन्न हो सकती है अपनी ड्रीम 11 टीम को अंतिम रूप देने से पहले आधिकारिक लाइनअप का इंतजार करे और उसके बाद ही आज की Dream11 Team बनाये

आज मैं अपनी dream11 टीम कैसे चुनूं?

– हमने इसके बारे में अच्छी तरह बताया है की सबसे महत्वपूर्ण है की कप्तान और उप-कप्तान चुनें जो अधिक अंक प्राप्त कर सकते हैं क्योंकि उनके अंकों को 2 और 1.5 से गुणा किया जाता है। अपनी टीम में आखिरी समय में बदलाव करने के लिए मैच से जुड़ी ताजा खबरों और अपडेट्स पर नजर रखें।

तो हम उम्मीद करते हैं कि अब आपको आज की Aaj Ki Dream11 Team क्या होगी और आज की टीम कैसे बनाएं इसके बारे में जानकारी मिल गई होगी और यह आपके लिए हेल्प रही होगी जिससे आपको ड्रीम11 में और बेहतर तरीके से खेलने में मदद मिली होगी।

तो अगर आपको हमारे यह आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी दोस्तों को एक साथ शेयर करें जोकि Dream11 पर टीम बनाकर पैसे कमाने की इच्छा रखते हैं ताकि वह भी इस तरह की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए एक टीम बनाकर ड्रीम11 में अच्छी रैंक हासिल कर सके।

हमारी नये पोस्ट को सबसे पहले देखने के लिए Chrome ब्राउज़र के ऊपर दाईं ओर तीन डॉट वाले मेनू पर टैप करें और फिर मेनू में नीचे स्क्रॉल करें जहाँ आपको मेनू के नीचे ‘Follow’ पर टैप करें व हमारी वेबसाइट को फॉलो करें।

NewsMeto
Logo