Aaj Ka Chandi Ka Bhav (21st September 2022) Silver Rate Today Hindi

Chandi Ka Bhav (21st September 2022) :- भारत मे चांदी को श्रंगार के रूप में भूषणों व जेवरों में इस्तेमाल किया जाता हैं औऱ समय के साथ चांदी के भाव में विर्द्धि होती जा रही हैं साथ ही चांदी के मूल्यवान होने के कारण भारत मे इसकी मांग हमेशा रहती हैं इसलिए आपको हर रोज चांदी का भाव व चांदी का रेट पता होना चाहिए।

क्योंकि बाज़ार में हर रोज चांदी का भाव घटता-बढ़ता रहता हैं इसलिए अगर आप भी चांदी ख़रीदना चाहतें हैं या फ़िर चांदी में निवेश करना चाहते हैं तो आपकों प्रतिदिन चांदी का रेट व चांदी का भाव देखते रहना चाहिए इसके लिए आप हर रोज NewsMeto वेबसाइट पर आकर आसानी से पता कर सकते हैं।

यहां हम आपको बता दे कि भारत में अलग-अलग शहरों में चांदी का भाव अलग-अलग हो सकता है परंतु आपको चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपको सभी बड़े-बड़े शहरों के Chandi Ka Bhav (21st September 2022) प्रदान करने वाले हैं जिससे आप अपने शहर के चांदी का भाव आसानी से पता कर सकते हैं।

Chandi Ka Bhav (21st September 2022)

चांदी एक ऐसी वस्तु है जिसका इस्तेमाल भारत मे परंपरागत रूप से विवाह-शादियों में लड़कियों के आभूषण बने के लिए सदियों से होता रहा है इसलिए आम आदमी आमतौर पर इसी उद्देश्य के लिए चांदी ख़रीदता हैं लेक़िन चांदी एक मूल्यवान वस्तु होने के कारण जिसकी मांग हमेशा जाती है इसलिए यह निवेश करने का अच्छा विकल्प भी माना जाता है।

चांदी का इस्तेमाल भारत में सोने की तरह ही किया जाता है जैसे सोने के आभूषण मनाए जाते हैं वैसे ही चांदी के आभूषण जैसे पायल और अंगूठी इत्यादि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है साथ ही चांदी एक चमकीली धातु होती है और सोने के मुकाबले बहुत सस्ती होती है इसलिए परंपरागत रूप से भारत में चांदी के आभूषणों का इस्तेमाल किया जाता है।

तो चलिए आज का चांदी का भाव यानी Chandi Ka Bhav (21st September 2022) को क्या है जानतें हैं सकत ही भारत के सभी बड़े बड़े शहरों में चांदी के भाव की सूची भी प्रदान करने वाले हैं जिसकी मद्त से आप अपने शहर में चांदी का भाव क्या चल रहा है उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Chandi Ka Bhav- आज का चांदी का भाव

ग्राम आज के दाम कल के दाम
1 ग्राम ₹ 57.20 ₹ 56.70
8 ग्राम ₹ 457.60 ₹ 453.60
10 ग्राम ₹ 572 ₹ 567
100 ग्राम ₹ 5,720 ₹ 5,670
1 किग्रा ₹ 57,200 ₹ 56,700

हमने आपको इस टेबल में चांदी के अलग-अलग ग्राम के साथ उसके भाव की जानकारी प्रदान की है जैसे 1 ग्राम चांदी, 8 ग्राम चांदी, 10 ग्राम चांदी, 100 ग्राम चांदी और 1 किलो चांदी की कीमत क्या चल रही है ऊपर टेबल में उसकी आज की कीमत क्या है और कल के चांदी के दाम क्या थे आप उसकी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

जैसा कि हमने आपको बताया सोने की तुलना में चांदी बहुत सस्ता होता है और ऐसा माना जाता है कि 1 किलो चांदी की कीमत 15 ग्राम सोने के बराबर होते हैं जिससे आप सोने के भाव और चांदी के भाव की तुलना कर सकते हैं।

> आज का अपने शहर का सोने का भाव देखें

अपने शहर का चांदी का भाव देखें

शहर 1 किग्रा
चेन्नई ₹ 61800.00
मुंबई ₹ 57200.00
नई दिल्ली ₹ 57200.00
कोलकाता ₹ 57200.00
बैंगलोर/बेंगलुरु ₹ 61800.00
हैदराबाद ₹ 61800.00
अहमदाबाद ₹ 57200.00
जयपुर ₹ 57200.00
लखनऊ ₹ 57200.00
चंडीगढ़ ₹ 57200.00

हमने आपको भारत के सभी बड़े शहरों के चांदी के भाव की सूची प्रदान की है क्योंकि प्रतिदिन चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव होता रहता है जिसको हर रोज अपडेट किया जाता है जिसकी मदद से आप अपने शहर के चांदी के भाव का अनुमान लगा सकते हैं ऊपर दी गई टेबल में आप अपने शहर का चांदी का भाव क्या चल रहा है देख सकते हैं

Q-10 ग्राम चांदी का भाव क्या हैं?

बाजार में चांदी की कीमतों में हर दिन बदलाव होता रहता है बल्कि हर मिनट इसलिए चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव आता रहता है जिसके अनुसार 10 ग्राम चांदी का भाव भी बढ़ता-घटता रहता है हमने ऊपर एक टेबल प्रदान की है जिसकी मदद से आप Chandi Ka Bhav (21st September 2022) -10 ग्राम देख सकतें हैं।

Q-100 ग्राम चांदी का भाव क्या हैं?

बाजार में चांदी की कीमतों में हर दिन बदलाव होता रहता है बल्कि हर मिनट इसलिए चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव आता रहता है जिसके अनुसार 100 ग्राम चांदी का भाव भी बढ़ता-घटता रहता है हमने ऊपर एक टेबल प्रदान की है जिसकी मदद से आप Chandi Ka Bhav (21st September 2022) -100 ग्राम देख सकतें हैं।

Q-1 किलों चांदी का भाव क्या हैं?

बाजार में चांदी की कीमतों में हर दिन बदलाव होता रहता है बल्कि हर मिनट इसलिए चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव आता रहता है जिसके अनुसार 1 किलों चांदी का भाव भी बढ़ता-घटता रहता है हमने ऊपर एक टेबल प्रदान की है जिसकी मदद से आप Chandi Ka Bhav (21st September 2022) -1 किलों देख सकतें हैं।

Q- चांदी कब सस्ता होगा?

चांदी एक मूल्यवान वस्तु हैं जोकि समय के साथ अपनी क़ीमतों में बढ़ोतरी करती रहती हैं औऱ करोना काल के दौरान चांदी का भाव मे बहुत तेज़ी हुई हालांकि चांदी की कीमतों में हर मिनट उतार-चढ़ाव आता रहता हैं तथा चांदी की कीमतों में उतार-चढ़ाव बहुत चीजों पर डिपेंड करता हैं जैसे आर्थिक, समाजिक व राजनीतिक कारकों के साथ-साथ मंहगाई, ब्याज़ दर, और डॉलर-रुपये का समीकरण इत्यादी।

तो दोस्तों ऊपर हमने आपको Chandi Ka Bhav (21st September 2022) क्या है इसके बारे में बताया है उमीद है कि आपकों हमारे इस प्रयास से मदत मिली होगी औऱ अब आप जान गए होंगे कि आज का चांदी का भाव व चांदी का रेट क्या चल रहा हैं।

हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा और इससे आपको कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ मदद जरूर मिली होगी तो अगर आपको हमारा आर्टिकल पसंद आता है तो इसे अपने उन सभी मित्रों के साथ शेयर करें जोकि चांदी की कीमतों के बारे में जानना चाहते हैं।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

मेरा नाम HP Jinjholiya है और इस Blog पर हर रोज नयी पोस्ट अपडेट करता हूँ। उमीद करता हूँ आपको मेरे द्वार लिखी गयी पोस्ट पसंद आयेगी और अगर आप भी हमारे साथ काम करना चाहतें है हमें मेल करें 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.