Play Store की ID कैसे बनाये सीखें

अगर आप एंड्रॉयड स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर देखने को मिलता है जिससे आप आसानी से हर तरह के ऐप्प डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन इसके लिए सबसे पहले Play Store की ID बनानी पड़ती है।

जब आप एक नया स्मार्टफोन लेते हैं या फिर पहली बार गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करते हैं तब आपको गूगल प्ले स्टोर आईडी बनानी पड़ती है तभी आप गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल कर पाते हैं।

गूगल प्ले स्टोर के अंदर आपको हजारों-लाखों एप्लीकेशन देखने को मिलती है जिसको आप कुछ ही मिनटों में अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसका आनंद उठा सकते हैं।

परन्तु इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर की आईडी या फिर अकाउंट बनाना पड़ता है इसलिए आज हम आपको Play Store की ID बनाने के तरीके के बारे में रहें हैं तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े और फॉलो करें।

Play Store की ID कैसे बनायें

हर एंड्रॉयड स्मार्टफोन में गूगल प्ले स्टोर पहले से ही मौजूद मिलता है जोकि गूगल का प्रोडक्ट है यहां से आप अपने मोबाइल के अंदर किसी भी तरह की ऐप डाउनलोड कर सकते हैं जोकि सुरक्षित ऐप डाउनलोड करने का एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है।

वैसे तो आप Google से सीधे किसी भी ऐप्प को डाउनलोड कर सकते है लेक़िन आज के डिजिटल दौर में मोबाइल डाटा के चोरी व हैक होने का खतरा बना रहता है इसी कारण यह हिदायत दी जाती है कि ऐप डाउनलोड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर का इस्तेमाल करें जोकि काफी हद तक सुरक्षित माना जाता है।

जहां पर आपको हर तरह की ऐप्प डाउनलोड करने के लिए मिल जाती है और हर दिन नई-नई ऐप्प गूगल प्ले स्टोर में आती रहती है जिसको आप कुछ ही मिनटों में सिर्फ़ एक क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

परंतु इसके लिए आपके पास Play Store की ID होनी चाहिए इसलिए हम आपकों दो तरीकों के बारे में बताने वाले है जिसे आप गूगल प्ले स्टोर आईडी व एकाउंट बना सकते हैं।

गूगल प्ले स्टोर की ईडी बनानें के तरीक़े

Play Store की ID बनाने के 2 तरीके हैं पहला है कि आप गूगल प्ले स्टोर पर सीधा अपना अकाउंट बनाएं और दूसरा आप जीमेल आईडी के इस्तेमाल से गूगल प्ले स्टोर पर अपना अकाउंट बनाएं चलिए हम आपको दोनों तरीकों के बारे में बताते हैं जो आपको अच्छा व आसान लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

पहला तरीका- गूगल प्ले स्टोर की ईडी बनायें

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे।

Play Store की ID कैसे बनाये सीखें

Step-2 अब आपको यहाँ दो ऑप्शन दिखाई देगें पहला लॉगिन और दुसरा Create Account का यहाँ पर आप Create account पर क्लिक करें।

Step-3 जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपको फिर से दो ऑप्शन दिखाई देंगे जिसमें आप For MySelf के ऑप्शन पर क्लिक करे।

Step-4 अब आपको अपना First Name और Last Name भरकर Next बटन पर क्लिक करें।

Play Store की ID कैसे बनाये सीखें

Step-5 इसी तरह अपनी बाक़ी की इन्फॉर्मेशन भरें और अपना Date of Birth व Gender चुने के बाद Next बटन पर क्लिक करे।

Play Store की ID कैसे बनाये सीखें

Step-6 जैसे ही आप Next पर क्लिक करते है तो तो आपसे एक यूनिक ईमेल ईडी मांगी जाती है

Step-7 जैसे ही आप यूनिक ईमेल ईडी वेरीफाई कर लेते है तो उसके बाद आपको पासवर्ड डालना पड़ता हैं।

Play Store की ID कैसे बनाये सीखें

Step-8 अपना पासवर्ड डालने के बाद Next बटन पर क्लिक करे औऱ टर्म और कंडीशन स्वीकार करें और फ़िर से Next बटन पर क्लिक करें।

Step-9 इसके बाद कुछ परमिशन एक्सेप्ट करें जिसके बाद आपकी Play Store की ID बनकर तैयार हो जाती हैं अब आप अपनी इच्छानुसार किसी भी ऐप्प व गेम को अपने मोबाइल में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और उसे यूज़ सकते है।

दूसरा तरीका- गूगल प्ले स्टोर की ईडी बनायें

अगर आपको पहला वाला तरीका थोड़ा मुश्किल लगता है और आपके पास जीमेल अकाउंट है तो आप जीमेल अकाउंट की मदद से Play Store की ID बना सकते हैं और अपना मनचाहा ऐप व गेम आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं इसके लिए आप हमारे बताए गए स्टेप को फॉलो करें।

Step-1 सबसे पहले अपने मोबाइल में गूगल प्ले स्टोर को ओपन करे।

Step-2 अब आपको यहाँ दो ऑप्शन दिखाई देगें पहला Login और दुसरा Create Account का यहाँ पर आप Login वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

Step-3 जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपसे आपका Email Id औऱ पासवर्ड मांगा जाता हैं।

Step-4 यहाँ आप अपना Email ID औऱ पासवर्ड डालकर Login करें औऱ टर्म और कंडीशन स्वीकार करें जिसे उस Email ID पर आपकी Play Store की ID बन जाती हैं।

Step-5 चूँकि गूगल प्ले स्टोर गूगल की ही सर्विस है इसलिए आप गूगल की जीमेल ईडी से किसी भी गूगल प्रोडक्ट व सर्विस का इस्तेमाल उसकी जीमेल ईडी के द्वारा भी कर सकते हैं।

>Jio Phone में Google Account कैसे बनायें
>Google Pay क्या है और पैसे कैसे कमायें
>Google क्या है और किसने बनाया है
>Google Search Delete कैसे करें
>गूगल से पैसे कैसे कमाये जानिये

तो दोस्तों हमने आपको गूगल प्ले स्टोर आईडी बनाने के दो तरीकों के बारे में स्टेप बाय स्टेप बताया है आपको जो भी तरीका आसान लगता है आप उसकी मदद से गूगल प्ले स्टोर आईडी बना सकते हैं।

हालांकि दूसरे तरीके के लिए आपके पास आपका ईमेल आईडी होना आवश्यक है अगर आपके पास ईमेल आईडी नहीं है तो आप पहले वाले तरीके को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके अपना गूगल आईडी बना सकते हैं।

Google Play Store से ID कैसे हटायें

अब तक आपने गूगल प्ले स्टोर पर अपनी आईडी बना ली होगी लेकिन जैसे ही आप अपनी आईडी गूगल प्ले स्टोर पर बना लेते हैं तो वह है ऑटोमेटिक सेव हो जाती है औऱ गूगल प्ले स्टोर में आपको लॉग आउट करने का ऑप्शन दिखाई नहीं देता हैं।

इसलिए अगर कभी ऐसी परिस्थितियां आती है कि आपको अपने गूगल प्ले स्टोर की आईडी को हटाना या डिलीट करना पड़े तो आपको नीचे बताए गए स्टेप को फॉलो करना चाहिए।

Step-1 सबसे पहले अपने एंड्रॉयड मोबाइल की Settings में जाएँ।

Step-2 उसके बाद यहाँ आपकों Accounts & Sync ऑप्शन को ढूंढना है क्योंकि यह अलग-अलग मोबाइल में अगल-अलग जगह पर मिलता गई।

Step-3 Accounts & Sync ऑप्शन मिलने के बाद उसपर क्लिक करे जहां आपको Google का ऑप्शन मिलता है उस पर क्लिक करें।

Step-4 Google पर क्लिक करने के बाद मोबाइल के अंदर लॉगिन सभी जीमेल ईडी दिखाई देने लगती हैं आपकों जिसे गूगल प्ले स्टोर से हटाना है उस पर क्लिक करें।

Step-5 अब आपकों उसके नीचे या साइड में Remove का ऑप्शन नज़र आता है उसपर क्लिक करें जिसके बाद वह आपके मोबाइल से हट जाती है और साथ ही गूगल प्ले स्टोर से भी हट जाती है।

Play Store की ID बनाने के फ़ायदे

1. यह ऐप्प डाउनलोड करने का सबसे सुरक्षित तरीके हैं।

2. यहाँ आपको लाखों की संख्या में ऐप्प मिलते हैं और हर दिन नये-नये ऐप्प शामिल होते रहते हैं।

3. सभी पॉपुलर गेम व एप्लीकेशन आपको गूगल प्ले स्टोर में आसानी से मिल जाती हैं।

4. गुगल प्ले स्टोर में आपकों अधिकतर एप्लीकेशन फ़्री में डाउनलोड करने के लिए मिलती हैं हालांकि इसमें पैसे देकर भी ऐप्प ख़रीदे जा सकते हैं।

5. गूगल प्ले स्टोर में आपकों अलग-अलग चार्ट ऑप्शन मिलते है जिसमें आपकों ट्रैन्डिंग ऐप्प, पॉपुलर ऐप्प, नई ऐप्प, सबसे ज्यादा दौनलोडिंग ऐप्प इत्यादि सभी की जानकारी मिल जाती है।

तो दोस्तों उमीद करते है कि आपकों हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा जिसकी मदत से अपने Play Store की ID बना ली होगी और साथ ही उसे जरूरी चीजें समझने में मदत मिली होगी।

तो अगर आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आता है और इसे आपको कुछ न कुछ मदत मिलती है तो इस आर्टिकल को अपने उन्ह सभी दोस्तों के साथ शेयर करे जिन्हें मोबाइल चलाने का ज्यादा अनुभव नही हैं जिसे उनकों मदत मिलें।

हर जानकारी अपनी भाषा हिंदी में सरल शब्दों में प्राप्त करने के हमारे फेसबुक पेज को लाइक करे जहाँ आपको सही बात पूरी जानकारी के साथ प्रदान की जाती है हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहाँ क्लिक करें

HP Jinjholiya
HP Jinjholiyahttps://newsmeto.com/
मेरा नाम HP Jinjholiya है, मैंने 2015 में ब्लॉगस्पॉट पर एक ब्लॉगर के रूप में काम करना शुरू किया उसके बाद 2017 में मैंने NewsMeto.com बनाया। मैं गहन शोध करता हूं और हमारे पाठकों के लिए उच्च गुणवत्ता वाली सामग्री उत्पादित करता हूं। हर एक सामग्री मेरे व्यापक विशेषज्ञता और गहरे शोध पर आधारित होती है।

Must Read