Vlog का मतलब क्या है, व्लॉग बनायें और पैसे कमायें

WhatsApp Channel Join

आजकल वीडियो का जमाना है और बहुत से लोग अपनी लाइफस्टाइल, एक्सपेरियंस या खास विषयों पर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर अपलोड कर रहे हैं इन प्लेटफार्म्स में YouTube सबसे पॉपुलर है जहाँ आपको Vlog, Vlogger और Vlogging जैसे शब्द अक्सर सुनने को मिलते हैं अगर आप भी Vlogging की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं तो यह आर्टिकल आपके लिए है।

यहां हम आपको विस्तार से बताएंगे कि Vlog Meaning क्या है, Vlogger कौन होते हैं और Vlogging के जरिए पैसे कैसे कमाए जा सकते हैं साथ ही, Vlogging शुरू करने के लिए किन-किन चीजों की आवश्यकता होती है और एक Successful Vlogger बनने के लिए क्या जरूरी है।

Vlog Meaning क्या होता है

Vlog का मतलब होता है वीडियो लॉग (Video Log) जिसमें कोई व्यक्ति अपनी जिंदगी, एक्सपीरियंस या किसी खास टॉपिक को वीडियो के रूप में रिकॉर्ड करके लोगों के साथ शेयर करता है जिस तरह से Blogger लिखकर अपने विचारों को लोगों तक पहुँचाते हैं उसी तरह Vlogger अपनी बातों को वीडियो के ज़रिए शेयर करते हैं।

व्लॉग आमतौर पर YouTube पर पोस्ट किए जाते हैं लेकिन Facebook, Instagram और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर भी व्लॉग शेयर किए जा सकते हैं। Vlogging का सबसे बड़ा फायदा यह है कि लोग सीधे आपको और आपकी लाइफस्टाइल को देखकर जुड़ते हैं इस वजह से Vlogging करना एक बहुत ही पॉपुलर और इफेक्टिव तरीका बन गया है खासकर उन लोगों के लिए जो ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं।

Vlogger पैसे कैसे कमाते हैं

Vlogger बनने के बाद आपके पास पैसे कमाने के कई विकल्प होते हैं यहां हम उन तरीकों के बारे में बताएंगे जिनसे एक Vlogger अपनी वीडियो के जरिए अच्छी कमाई कर सकता है।

1. YouTube Monetization

YouTube Monetization के जरिए Vlogger अपने चैनल पर Ads (विज्ञापन) दिखाकर पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको YouTube के नियमों के अनुसार 1000 सब्सक्राइबर और 4000 घंटे का Watch Time पूरा करना होगा इसके बाद आपका चैनल Monetize हो जाता है और आपको हर बार जब कोई आपकी वीडियो पर आने वाले विज्ञापनों को देखता है तब पैसा मिलता है।

YouTube Monetization से कमाई का सबसे बड़ा फायदा यह है कि अगर आपके वीडियो में ज्यादा Views आते हैं तो आपकी कमाई भी ज्यादा होती है।

2. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing Vlogger के लिए एक पैसे कमाने का अच्छा तरीका है, Vlog के दौरान आप जिस प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर रहे हैं उसके बारे में लोगों को बता सकते हैं और डिस्क्रिप्शन में उस प्रोडक्ट का लिंक डाल सकते हैं जब कोई Viewer आपके लिंक पर क्लिक करके उस प्रोडक्ट को खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है।

Affiliate Marketing के जरिए बहुत से Vloggers गूगल ऐडसेंस से भी ज्यादा कमाई कर रहे हैं Amazon, Flipkart जैसे बड़े प्लेटफार्म्स Affiliate Program ऑफर करते हैं जिनसे आप जुड़कर अच्छी इनकम कर सकते हैं।

3. Sponsorship

जब आपका YouTube Channel पॉपुलर हो जाता है तो आपको Sponsorship मिलने लगती है। Sponsorship के तहत, कंपनियां आपको अपने प्रोडक्ट्स के बारे में बात करने के लिए पैसे देती हैं। यह Sponsorship आपकी Vlogging कैटेगरी पर निर्भर करती है उदाहरण के लिए, अगर आप Travel Vlogger हैं तो आपको ट्रैवल कंपनियों से Sponsorship मिल सकती है।

Sponsorship के जरिए Vlogger लाखों रुपये कमा सकते हैं और यह एक स्थायी और बड़ा इनकम सोर्स बन सकता है।

Vlogger बनने के तरीके: Vlogging के प्रकार

Vlogger बनना अब कोई मुश्किल काम नहीं है आप कुछ साधारण स्टेप्स के साथ Vlogging की शुरुआत कर सकते हैं सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आप किस तरह का Vlogger बनना चाहते हैं यहां कुछ पॉपुलर Vlogging कैटेगरी के बारे में बताया गया है।

1. Personal Vlogs

Personal Vlogs में लोग अपनी दिनचर्या, लाइफस्टाइल या किसी खास दिन के बारे में वीडियो बनाते हैं उदाहरण के लिए, “A Day in My Life” या “My Morning Routine” जैसी वीडियोस Personal Vlogging के तहत आती हैं।

2. Travel Vlogs

अगर आप घूमने के शौकीन हैं तो Travel Vlogging आपके लिए एक बेहतरीन ऑप्शन हो सकता है इसमें आप अलग-अलग जगहों पर जाकर वीडियो बनाते हैं और अपने एक्सपेरियंस लोगों के साथ शेयर करते हैं “What’s in My Travel Bag”, “Travel Tips”, “Best Places to Visit” जैसे कंटेंट Travel Vlogs में आते हैं।

3. Funny Vlogs

Funny Vlogs में प्रैंक, चैलेंजेस और कॉमेडी वीडियो शामिल होते हैं अगर आपके पास लोगों को हंसाने का हुनर है तो इस कैटेगरी में Vlogging शुरू कर सकते हैं।

4. Informational Vlogs

Informational Vlogs में किसी खास टॉपिक के बारे में जानकारी दी जाती है आप टेक्नोलॉजी, फाइनेंस, फिटनेस या किसी भी फील्ड से जुड़ी जानकारी को वीडियो के रूप में लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

5. Friends & Family Vlogs

यह Vlogs उन लोगों के लिए हैं जो अपनी फैमिली और दोस्तों के साथ मजेदार मूमेंट्स शेयर करना चाहते हैं इसमें फैमिली क्विज़, फ्रेंड्स टेग या फैमिली ट्रिप्स जैसी वीडियो बनाई जाती हैं।

6. Transformation Video

Transformation Video में आप अपने किसी लाइफ चेंजिंग इवेंट या किसी खास चीज के बारे में बात करते हैं जैसे Weight Loss Journey, Fitness Transformation या किसी प्रोजेक्ट की पहले और बाद की स्थिति दिखाना।

Vlogging के लिए जरूरी चीजें

Vlogging शुरू करने के लिए आपको कुछ बेसिक चीजों की आवश्यकता होगी यहां कुछ जरूरी इक्विपमेंट और सॉफ्टवेयर दिए जा रहे हैं जिनकी मदद से आप Vlogging कर सकते हैं।

1. Camera/Smartphone

Vlogging के लिए सबसे जरूरी चीज है एक अच्छा कैमरा, अगर आपके पास महंगा कैमरा नहीं है तो कोई बात नहीं आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल भी कर सकते हैं आजकल के स्मार्टफोन्स में शानदार कैमरा क्वालिटी होती है जो Vlogging के लिए पर्याप्त है।

2. Mic/Voice Recorder

वीडियो में साफ आवाज का होना बहुत जरूरी है इसलिए आप External Mic या Voice Recorder का इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन अगर आपके पास ये इक्विपमेंट नहीं हैं तो आप शुरुआत में अपने फोन के माइक से भी काम चला सकते हैं।

3. Video Editing Software

वीडियो एडिटिंग Vlogging का एक अहम हिस्सा है आपको बेसिक वीडियो एडिटिंग आनी चाहिए ताकि आप अपने वीडियो को और बेहतर बना सकें। Adobe Premiere Pro, Filmora, या अन्य Free Editing Software से आप शुरुआत कर सकते हैं।

Best Vlogging कैसे करें

अब सवाल आता है कि आप Best Vlogging कैसे कर सकते हैं और कैसे एक Successful Vlogger बन सकते हैं यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो आपकी मदद करेंगे।

1. शुरुआत करें

सबसे पहली बात अगर आप परफेक्ट होने का इंतजार करेंगे तो आप कभी शुरू ही नहीं कर पाएंगे इसलिए जैसा भी है, जहाँ भी हैं, वहीं से Vlogging शुरू कर दें। शुरुआत में वीडियो क्वालिटी पर ज्यादा फोकस न करें, धीरे-धीरे आप बेहतर होते जाएंगे।

2. सीखते रहें

Vlogging एक ऐसा फील्ड है जहाँ आपको हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है। दूसरे Vloggers की वीडियो देखें, उनकी टेक्निक सीखें और उसे अपने तरीके से अप्लाई करें।

3. कुछ हटकर करें

अगर आप चाहते हैं कि लोग आपको नोटिस करें तो आपको कुछ ऐसा करना होगा जो दूसरों से अलग हो, Uniqueness और Creativity Vlogging की दुनिया में बहुत मायने रखती हैं आप वही करें, जो आप में सबसे अलग हो।

4. वीडियो एडिटिंग पर ध्यान दें

शानदार एडिटिंग आपकी वीडियो में जान डाल सकती है बेहतर एडिटिंग के लिए आप नई-नई टेक्निक सीख सकते हैं और उन्हें अपने वीडियो में अप्लाई कर सकते हैं।

5. अपने पर्सनालिटी पर ध्यान दें

कैमरा के सामने आपका आत्मविश्वास और पर्सनालिटी बहुत मायने रखती है, लोग उन्हीं Vloggers को देखना पसंद करते हैं जिनसे वे जुड़ाव महसूस कर सकें, अपने लुक और पर्सनालिटी को निखारें।

6. अपग्रेड करते रहें

शुरुआत में आप अपने स्मार्टफोन से Vlogging कर सकते हैं लेकिन जैसे-जैसे आपका चैनल ग्रो करता है आपको अपने उपकरण और सेटअप को अपग्रेड करना होगा। बेहतर कैमरा, माइक और लाइटिंग सेटअप के साथ आप अपने वीडियो की क्वालिटी को और भी निखार सकते हैं।

तो दोस्तों हमने आपको इस आर्टिकल में Vlog Meaning व Vlogger से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने का प्रयास किया है हम उमीद है कि यह आर्टिकल आपके लिए मददगार होगा और इससे आपको कुछ ना कुछ सीखने को मिला होगा तो अगर आपको हमारे यहां आर्टिकल पसंद आता है और आपको इसे कहीं ना कहीं कुछ ना कुछ मदद मिलती है तो इसे अपने उन सभी यूट्यूब दोस्तों के साथ शेयर करें जोकि यूट्यूब पर अपना करियर शुरू करना चाहते हैं या ऑनलाइन पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं।

आप हमारे साथ गूगल न्यूज़, फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम जो भी आप इस्तेमाल करते हैं उस पर जुड़ सकते हैं एक बार हमारा NewsMeto व्हाट्सप्प चैनल आपको ज्वाइन करने के बाद हमारी सारी न्यूज़ आप तक अपने आप पहुँच जायगी! हर ख़बर आप तक सबसे पहले आपके व्हाट्सप्प बॉक्स में ये हमारी जिम्मेदारी तो अभी हमारे साथ WhatsApp पर जुड़े!

NewsMeto
Logo